Thursday 21 February 2019

"अगर मैं नूडल्स बन जाऊँ तो"

अगर मैं नूडल्स बन जाउँ तो
क्या खाओगें तुुम मुझे बोलो बोलो ना!
दो मिनट में बन झट से बन जाउँगी
पट से तुम खा लोगे मुझे पर
किस नूडल के पैकेट में मैं छुपी हूँ
ये कैसे पहचान पाओगें अगर
तुम भी मुझे उतना ही प्यार करते हो
जितना मैं करती हूँ तो
मैं किसी भी रूप में आउँगी
तुम जान ही जाओगें वो मैं हूँ!
एक बार अंदर गई तो
फिर मैं बाहर नहीं आउँगी
वही तुम्हारे आँतो में दुबकी रहूँगी
एक कीर्म बनकर तुम्हारे शरीर में
प्रवेश करनेवाले कीटानूँओं को खाकर
तुमको स्वस्थ व खुशहाल रखूँगी!
क्योंकि मैं वो नूडल्स नहीं जो
किसी के पेट के अंदर प्रवेश कर
नुकसान पहुँचाती है मैं तो
परजीवि कीर्म बनकर तुम्हारा सुपोषण करूँगी!
अगर मैं नूडल्स बन जाउँ तो
क्या खाओगें तुम मुझे
काश् मैं नूडल्स होती जीवांत स्त्री नहीं!
कुमारी अर्चना'बिट्टू'
पूर्णियाँ,बिहार

No comments:

Post a Comment