Tuesday 3 April 2018

"बेचारा भारतीय पति"

बेचारा भारतीय पति दुसरे रूप में                                  किसी गधे से कम नहीं है                                              पूरी जिन्दग़ी औरत को ठोता है                                              उफ् तक नहीं करता!                                                                                                    वह गजब़ का सहनशील प्राणी है                                  उसके चेहरे पर सदा एक सा                                            भाव बना रहता है                                                         रंग कुछ उड़ा उड़ा सा लगता है!                                        गधा तो ठ़ेचु ठ़ेचु भी करता पर                                       पति ने चू चा की तो डॉरी केस में                                  अंदर करने की धमकी मिलती                                                                      पूरे परिवार को जिसमें ना जल्दी बेल ना मेल!                                                         भूले से हाथ छोड़ा  महिला पर तो                                    घरेलू हिंसा व उत्पीड़न का केस दर्ज                                    फिर भुगतो करनी का फल!                                           असली मजदूर!भारतीय समाज के पुरूष है                        जो केवल भारत की पावनभूमि                                       पर ही पाए जाते है                                                             दूसरे देशों के पति तो कभी                                             साझा सहमति से तो                                                    कभी धर्म की आड़ में पत्नी से                                        जैसे तैसे पल्ला झाड़ लेते है                                              फंस जाता है भारतीय पति                                                          सात जन्मों के बंधन से जो बंधा है                                फिर एक जन्म में कैसे बंधनमुक्त हो सकते                                इसलिए भारतीय पति बेचारा पति है!                                                                  कुमारी अर्चना                                                                 पूर्णियाँ,बिहार,                                                    मौलिक रचना,                                                                    ५/४/१८

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